Tuesday, July 9, 2024

सीगल इंडिया लिमिटेड को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी मिली

 
एलिवेटेड रोड, फ्लाईओवर, पुल, रेलवे ओवर ब्रिज, टनल, हाइवे, एक्सप्रेसवे और रनवे जैसे स्पेशलाइज्ड स्ट्रक्चरल वर्क करने में अनुभव रखने वाली इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन कंपनी सीगल इंडिया लिमिटेड को इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी, IPO के जरिए फंड जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर, सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया से फाइनल ऑब्जर्वेशन रिसीव हुआ है। 

कंपनी ने 3 मार्च, 2024 को SEBI के पास अपने IPO दस्तावेज दाखिल किए थे।
 
IPO की फेस वैल्यू 5 रुपए है। इसमें 617.69 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू और प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप सेलिंग शेयरहोल्डर्स और इंडिविजुअल सेलिंग शेयरहोल्डर्स 14.28 मिलियन इक्विटी शेयरों की सेल का प्रस्ताव शामिल है।

ऑफर फॉर सेल में रमणीक सहगल द्वारा 4.28 मिलियन तक इक्विटी शेयरों की बिक्री, रमणीक सहगल एंड संस एचयूएफ द्वारा 7.59 मिलियन इक्विटी शेयरों तक, अवनीत लूथरा द्वारा 5,030 इक्विटी शेयरों तक, मोहिंदर पाल सिंह सेहगल द्वारा 9.27 लाख इक्विटी शेयरों की सेल शामिल है। ऑफर फॉर सेल में परमजीत सहगल भी 5.53 लाख इक्विटी शेयर तक, सिमरन सहगल 9.22 लाख इक्विटी शेयर तक और कंवलदीप सिंह लूथरा 1,677 इक्विटी शेयर तक सेल करेंगे। ऑफर में पात्र कर्मचारियों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए रिजर्वेशन शामिल है।

कंपनी, बुक-रनिंग लीड मैनेजरों के परामर्श से, प्राइवेट प्लेसमेंट, प्रिपरेशियल अलॉटमेंट, राइट्स इश्यू या किसी अन्य मेथड के माध्यम से 123.50 करोड़ रुपए के "प्री-आईपीओ प्लेसमेंट" के माध्यम से स्पेसिफाइड सिक्योरिटीज के एक और एक इश्यू पर विचार कर सकती है। यदि ऐसा प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो फ्रेश इश्यू का साइज कम हो जाएगा।

ऑफर बुक-बिल्डिंग प्रोसेस के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें ऑफर का 50% से अधिक हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदारों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए नेट ऑफर का कम से कम 15% हिस्सा आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। नेट ऑफर का कम से कम 35% हिस्सा खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा।
 
फ्रेश इश्यू से प्राप्त राशि, 118.78 करोड़ रुपए तक उपकरण की खरीद के लिए उपयोग की जाएगी; कंपनी और उसकी सहायक कंपनी, सीआईपीपीएल द्वारा लिए गए कुछ उधारों के पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान के लिए 344.50 करोड़ रुपये; और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए इस्तेमाल होगा।

सीगल इंडिया लिमिटेड की स्थापना जुलाई 2002 में हुई थी और पिछले दो दशकों में यह एक छोटी निर्माण फर्म से इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में विकसित हुई है, जो विभिन्न सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं के डिजाइन और विकास में विशेषज्ञता रखती है। 

सीगल ने रोड और हाइवे सेक्टर में 16 ईपीसी और एक HAM प्रोजेक्ट सहित 34 से अधिक परियोजनाएं पूरी की हैं। वर्तमान में, यह 15 ऑनगोइंग प्रोजेक्ट में शामिल है, जिसमें 11 ईपीसी परियोजनाएं और चार एचएएम परियोजनाएं शामिल हैं। इनमें एलिवेटेड कॉरिडोर, पुल, फ्लाईओवर, रेल ओवरब्रिज, सुरंगें, एक्सप्रेसवे, रनवे और मल्टी-लेन हाइवे शामिल हैं। विशेष रूप से, कंपनी ने अपनी पहली एचएएम परियोजना, मलोट-अबोहर परियोजना को निर्धारित समय से 214 दिन पहले पूरा कर लिया।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड आईपीओ के लिए बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं, और लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ऑफर का रजिस्ट्रार है। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है।


No comments:

Post a Comment