Friday, January 8, 2021

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने इलेक्ट्रिक लास्ट-माइल डिलिवरी सेवा - ‘ईडेल’ लॉन्च किया

 Logo, icon

Description automatically generated

 


 

ईडेल का लक्ष्य लास्ट-माइल डिलिवरी के लिए हाई-एंड कार्गो ईवी का पहला अखिल भारतीय सेवा बनना है ~

6 शहरों में लॉन्च किया गया12 महीनों 14 शहरों में विस्तार किया जायेगा ~

7 जनवरी2021: महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल)जो एकीकृत थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स (3पीएल) सेवा प्रदाता हैने 'ईडेलब्रांड के नाम से अपनी लास्ट-माइल डिलिवरी सेवा शुरू की। अपनी 3पीएल सेवाओं के लिए ज्ञातएमएलएल ने ई-कॉमर्सएफएमसीजी व अन्य बाजारों के ग्राहकों के लिए टिकाऊ लास्ट-माइल लॉजिस्टिक्स की नयी सर्विस लाइन में 'ईडेलके साथ प्रवेश किया। ईडेलशुरू में भारत के 6 प्रमुख शहरों - बेंगलुरूनई दिल्लीमुंबईपुणेहैदराबाद और कोलकाता में परिचालन करेगा और आगामी 12 महीनों में कुल 14 शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार करेगा।

आज ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) के परिचालन मॉडल एवं उपयोगिता मात्रिक, परंपरागत आईस-चालित समाधानों की तुलना में टिकाऊ एवं प्रतिस्‍पर्द्धी सेवाएं उपलब्‍ध कराने में ईडेल को सक्षम बनाते हैं। ईडेलपैकेज वं ट्रिप-आधारित सेवाओं सहित अनेक पेशकश उपलब्‍ध करायेगा। ये पेशकशग्राहकों को स्केलेबलटिकाऊ एवं किफायती समाधान उपलब्‍ध करायेंगे। मौजूदा आईस विकल्पों के बराबरी की भार क्षमता और अधिक रेंज के साथईडेल ई-कॉमर्सएफएमसीजीफार्मास्यूटिकलकंज्यूमर ड्यूरेबल्स एवं इलेकट्रॉनिक्स इंडस्‍ट्रीज के उपभोक्ताओं को सक्षम एवं जिम्मेदारीपूर्ण वितरण व लास्ट-माइल डिलिवरी समाधानों के साथ महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करेगा।

ईडेलशुरू में कार्गो उपयोगों हेतु डिजाइन किये गये 3डब्‍ल्‍यू वाहनों वाले इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्स का फ्लीट तैनात करेगा। एमएलएलअपने सप्लाई पार्टनर्स के साथ मिलकर यह फ्लीट तैनात करेगा। एमएलएलईडेल के अंतर्गत अपने ईवी परिचालनों के लिए कनेक्टेड टेलीमैटिक्‍स प्‍लेटफॉर्म के साथ समर्पित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का नेटवर्क भी स्थापित करेगा ताकि उपभोक्‍ताओं को बेहतर अनुभववाहन एवं बैटरी उपयोग व नेटवर्क प्रबंधन प्रदान किया जा सके।

पहले चरण मेंईडेल द्वारा 1000 वाहनों की फ्लीट तैनात की जायेगी। शुरू में 3डब्‍ल्‍यू कार्गो प्रयोगों पर जोर दिया जायेगा और ईडेलप्राथमिक रूप से महिंद्रा इलेक्ट्रिक के ट्रिओ ज़ोर ईवी को उपयोग में लायेगा। भविष्य मेंएमएलएल 4 W और अन्य इलेक्ट्रिक डिलिवरी विकल्पों को शामिल करने पर भी विचार करेगा। व्यावसायिक सहयोगियों के साथ मिलकर फ्लीट का विस्तार किया जायेगाताकि इसकी स्केलिंग जारी रख सकें और हम जिन कम्यूनिटीज के बीच परिचालन करते हैं उनके लिए रोजगार एवं बिजनेस पार्टनर के अवसर प्रदान कर सकें।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुएमहिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारीश्री रामप्रवीन स्वामिनाथन ने कहा, ''ईडेलफ्यूचर ऑफ मोबिलिटी की हमारी सामूहिक सोच का उदाहरण प्रस्तुत करता है - 'फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी', एक टिकाऊ इकोसिस्टम है जो दुनिया भर के ग्राहकों को लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदान करने से जुड़ा है। भारत में लास्ट-माइल सेवाओं की मांग लगातार बढ़ रही हैऔर हमें विश्वास है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के जरिए टिकाऊपन एवं किफायतीपन की उभरती आवश्‍यकताओं हेतु उपयुक्त दीर्घकालिक समाधान उपलब्‍ध कराया जा सकेगा। ईडेलटिकाऊपन के प्रति हमारे एप्रोच का एक प्रमुख लीवर है। महिंद्रा लॉजिस्टिक्सपर्यावरण के अनुकूल समाधानों को अपनाने की आवश्यकता में गहराई से विश्‍वास करता है और हमारी व्यावसायिक पद्धतियों को तद्नुसार अनुकूलित किया गया है।''

ईडेल की सेवाएं के लॉन्‍च के पहले चरण मेंइसे बेंगलुरू में तत्काल और उसके बाद नई दिल्‍ली व अन्य 6 शहरों में देखा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment