Friday, May 15, 2020

सरकारी स्कूलों में ऑस्ट्रेलियाई ई-लर्निंग प्लॅटफॉर्म - मैटिफिक लागू


तमिलनाडु राज्य के सरकारी स्कूलों के 1.5 मिलियन छात्र ई-लर्निंग प्लॅटफॉर्म, मैटिफिक को एक्सेस कर सकेंगे

 

मुंबई, 13  मई, 2020: तमिलनाडु सरकार ने किंडरगार्टन से लेकर कक्षा 6 तक के छात्रों के लिए नये तरीके से गणित सीखने हेतु ऑस्ट्रेलियाई ई-लर्निंग प्लॅटफॉर्म मैटिफिक के साथ सहयोग कर देश में डिजिटल शिक्षा के मामले में महत्वपूर्ण रूप से बढ़त बना ली। यह साझेदारी भारतीय बाजार में कंपनी द्वारा की गयी पहली साझेदारी है। अब तमिलनाडु के 1.5 मिलियन से अधिक छात्र मैटिफिक प्लॅटफॉर्म को एक्सेस कर सकेंगे। इस प्लॅटफॉर्म पर हजारों की संख्या में गेम जैसी गतिविधियां व वर्कशीट्स उपलब्‍ध होंगे जो पाठ्यक्रम के अनुसार कौशलों से संबंधित होंगे।


तमिलनाडु, एसटीईएम (साइंस टेक्‍नोलॉजी इंजीनियरिंग और मैथेमेटिक्‍स) में अग्रणी है और यह सही ही है कि गणित (मैथ) इन सभी फक्शंस का आधार है। एसटीईएम के क्षेत्रों में बढ़ते कॅरियर्स के साथ, गणित की पढ़ाई के महत्व पर प्रमुख रूप से जोर दिया जाना जरूरी है। छात्रों में इन कौशलों का निर्माण करने हेतु, राज्य द्वारा सभी सरकारी स्‍कूलों में मैटिफिक लागू किया गया। इसका उद्द्येश्य गणित में अधिक रूचि पैदा करना और इस प्रकार, शैक्षणिक उपलब्धि को बढ़ाना है।


परिणामों के बारे में बात करते हुए, माननीय स्कूल शिक्षा मंत्री, थीरु के ए सेंगोट्टाइयान ने कहा, “राज्य भर में 150 से अधिक स्कूलों में संचालित पायलट प्रोजेक्ट ने छात्रों के परिणामों में 25.3% की वृद्धि की। मैं तमिलनाडु भर के छात्रों के लिए मैट्रिकल शुरू करने और पूरे भारत में डिजिटल सीखने में अग्रणी होने के लिए उत्साहित हूं। हम शिक्षा को मज़ेदार और कुशल बनाना चाहते हैं और यह मानते हैं कि परिपक्व हमारे छात्रों को अपने कौशल को सुधारने में मदद कर सकते हैं और साथ ही साथ सीखने की प्रक्रिया में मज़ा का एक तत्व जोड़ सकते हैं।


मैटिफिक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, श्री राजीव कृष्णन ने कहा, “माननीय मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में तमिलनाडु सरकार, थिरु ई पलानीस्वामी देश में शैक्षिक सुधारों में अग्रणी रही है। शिक्षा मंत्री, माननीय थिरु के ए सेंगोट्टैयान के तत्वावधान में, तमिलनाडु में शैक्षिक परिदृश्य में प्रगतिशील प्रयास किए गए हैं, जो अन्य राज्यों के लिए भी प्रेरणादायक रहा है। टेक परिदृश्य में सबसे आगे होने के नाते, तमिलनाडु नई-उम्र की शिक्षा के लिए एक आशाजनक केंद्र साबित हुआ है। स्कूलों में डिजिटल तकनीकों के इस्तेमाल को धक्का देते हुए तमिलनाडु को भारत में एसटीईएम क्रांति में सबसे आगे रखा जाएगा। हमें तमिलनाडु सरकार के साथ साझेदारी करने और तमिलनाडु के पब्लिक स्कूलों में परिपक्व मंच को प्रोत्साहित करने की खुशी है। जैसे-जैसे परिणाम बेहद आशाजनक साबित हुए, वैसे ही तमिलनाडु के भविष्य की सफलता का हिस्सा बनने के लिए मैटिक उत्साहित है।"


गणित सीखने और सिखाने के नए और बेहतर तरीकों की तलाश करने वाले छात्रों और शिक्षकों के साथ, मैटिफिक अकादमिक और सगाई दोनों परिणामों में पर्याप्त सुधार देखने में सक्षम था। पायलट के दौरान, 150 से अधिक स्कूलों ने मैथ्स प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके गणित के पाठों को अपने स्थानीय पाठ्यक्रम के साथ संरेखित किया। मंच का उपयोग करके 21,000 से अधिक छात्रों की पहचान की गई थी, कक्षा 1-6 में औसत सुधार 25% था।

No comments:

Post a Comment