Thursday, May 14, 2015

कान फिल्म समारोह में राज्यवर्धन सिंह राठौर इंडिया पविल्यन का उद्धघाटन करेंगे


भारतीय फिल्मों चौथी कूट’ और मसान’ को कान में अन सर्टेन रिगार्ड श्रेणी में चुना गया

नई दिल्ली, 13 मई 2015:  फिक्की लगातार दूसरी बार कान फिल्म समारोह में इंडिया पविल्यन के लिए सूचना व प्रसारण मंत्रालय के साथ समन्वय कर रहा है। 111 विलेज इंटरनेशनल रिवीएर (कानफ्रांस) में इंडिया पविल्यन का उद्घाटन श्री राज्यवर्धन सिंह राठौरसूचना व प्रसारण राज्य मंत्रीभारत सरकार, 14 मई 2015 को करेंगे।
पविल्यन के आधिकारिक उद्घाटन के अवसर पर फ्रांस में भारत के राजदूतमाननीय मोहन कुमारकान समारोह के निदेशक श्री जेरोम पेलार्डभारत के प्रख्यात फिल्म निर्माता श्री राकेश ओम प्रकाश मेहरा और श्री बॉबी बेदी जैसी जानी मानी हस्तियां भी मौजूद होंगी।

फिक्की कान में पिछले साल की भव्य सफलता को दोहराने के लिए पूरी तरह आशवस्त है।

ट्रेलर’, विभिन्न विषयों पर साहित्य और विवरणिका को प्रदर्शित करते हुएइंडिया पविल्यन भारतीय सिनेमा की भाषाईसांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता को प्रदर्शित करेगा।
स्वाभाविक रुप से इसका मुख्य उद्देश्य उन देशों के साथ सह निर्माण को बढ़ावा देना है जिनके साथ भारत संधियों पर हस्ताक्षर कर चुका हैअंतर्राष्ट्रीय स्टूडियोज़ को देश में शूटिंग के लिए आकर्षित करना और वितरणनिर्माणभारत में फिल्मांकनपटकथा विकास और तकनीकऔर फिल्म प्रबंधन और तकनीक को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों में नई अंतर्राष्ट्रीय भागीदारियों की संभावनाओं को खोजना है।

इसके अलावा इंडियन फिल्म गाइडके चौथे संस्करण को प्रतिनिधियों के लिए पविल्यन में रखा जाएगा; ' इंडियन फिल्म गाइड फिल्म क्षेत्र से संबंधित सरकार की नीतिगत पहलों के बारे में जानकारी देने वालीकान फिल्म बाज़ार में हिस्सा लेने वाली भारतीय कंपनियों की सूचियोंकान में प्रदर्शित भारतीय फिल्मों और फिल्म निर्माण से जुड़े महत्वपूर्ण व्यक्तियों से संपर्क के लिए जानकारी देने वाली एक व्यापक बुकलेट है। कान फिल्म समारोह दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में से एक है और मार्श डू फिल्म सबसे महत्वपूर्ण फिल्म बाज़ारों में से एक है।

मंत्रालय के साथ फिक्की समारोह के साथ-साथ सत्रों का आयोजन करेगा। यह सत्र सह- निर्माण समझौतोंअंतर्राष्ट्रीय वितरण- चुनौतियां और आगे बढ़ने के रास्ते और इस क्षेत्र के व्यापक मसलो के  बीच विश्वव्यापी दर्शकों तक फिल्मों को पहुंचाने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित होंगे।  

सत्रों में अपने अपने क्षेत्र में व्यापक अनुभव रखने वाले वक्ता होंगेजैसे – श्री फ्रैंक प्रियोटमुख्य कार्यकारी अधिकारीफिल्म फ्रांससुश्री शीला डी ला वारेंदनिदेशकइंटरनेशनल प्रोमोशन टेलीफिल्म कनाडाश्री डेविड शेपर्डसीनियर इनवर्ड इन्वेस्टमेंट मैनेजरफिल्म लंदनश्री पियरे इमैनुअल,निदेशक, (फायनेंस एंड लीगल)/ निदेशक (इंटरनेशनल रिलेशन्ससीएनसी फ्रांसश्री मार्क बाशे,निर्मातएएसएपी फिल्म्सश्री अनुपम शर्माप्रमुखआस्ट्रेलिया इंडिया फिल्म फंडश्री कॉलिन बरोज़,सीईओस्पेशल ट्रीट्ससुश्री नंदिता दासफिल्म निर्माताश्री ऋषि मेहताफिल्म निर्माताश्री कमल ज्ञानचंदानीपीवीआरवितरणश्री विलियम फिफरसीईओड्रैगनगेटश्री एड्रियन वूटॉनसीईओफिल्म लंदनश्री रोहित खट्टरसंस्थापकसिनेस्तान।

साथ ही यह बड़े सम्मान का विषय़ है कि दो भारतीय फिल्मों चौथी कूट’  और मसान’ को कान समारोह की अनसर्टेन रिगार्ड श्रेणी में चुना गया है। पहले दिन का एक सत्र चौथी कूट’ की कान तक यात्रा पर होगा। फिल्म प्रदर्शन के उपरांत चौथी कूट’ के लिए एक पोस्ट स्क्रीनिंग स्वागत समारोह भी रखा गया है।

भारतीय उद्योग की आवाज़ होने के नाते फिक्की सूचना व प्रसारण मंत्रालय के साथ मिलकर काम करती रही हैयह सुनिश्चित करने के लिए कि मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र पर आवश्यक ज़ोर दिया जाए। सरकार लगातार इस क्षेत्र को समर्थन देती रही है और यहां तक कि इसे मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत चिन्हित 25 प्रमुख सेक्टरों में शामिल किया गया है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए आज भारत दुनिया के सबसे अधिक उदार शासनों में से एक है। भारत में फिल्म और डिजिटल मीडिया क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने की जबरदस्त क्षमता है। मंत्रालय इस क्षेत्र की चिंताओं को दूर करने के लिए अथक रुप से प्रयासरत है और जल्द ही एक सिंगल विंडो क्लियरेंस तंत्र स्थापित करने पर विचार कर रही है।

कान फिल्म समारोह को 65 साल हुए हैं और यह विश्व के सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समरोहों में से एक है। समारोहअंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिनेमा का उत्सव है और नई व मौलिक फिल्म अवधारणाओं का एक बड़ा मंच है। बीते वर्षों के साथ यह बहुत विकसित हुआ है फिल्मों के निर्माण और वितरण में योगदान देते हुए यह दुनिया भर से पेशेवरों और पत्रकारों को एक जगह लाने वाला मंच बना है। यह भारतीय फिल्म उद्योग को अपनी रचनात्मकता दिखाने के लिए के लिए एक बड़ा मंच है और इस क्षेत्र के पेशेवरों के साथ जुड़ने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है ।

No comments:

Post a Comment