Friday, February 6, 2015

मुंबई में सुगरफ्री के 'गेट इन शेप इंडिया' अभियान की शुरुवात


मुंबई, 5 फ़रवरी, 2015:- सुगरफ्री द्वारा मुंबई के लोअर परेल स्तिथ गेमिंग सेंटर स्मैश में आयोजित 'गेट इन शेप इंडिया' अभियान में बड़ी संख्या में युवा दिल लोगों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों को फिटनेस परीक्षणों और पेंटबॉल व क्रिकेट सहित तमाम खेल संबंधी गतिविधियों में अपनी शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति के प्रदर्शन का मौका मिला। इनके माध्यम से उनकी क्षमता और स्टैमिना का परिक्षण हुआ।
जाईडस वेलनेस के प्रबंधक निर्देशक श्री एल्काना एजिकाइल ने कहा, "हमने मोटापे से लड़ने और सेहतमंद देश को बढ़ावा देने के लिए ''गेट इन शेप इंडिया'' अभियान शुरू किया है। इस पहल के साथ हर क्षेत्र के न्यूट्रीशिएनिस्ट, डाइटीशियन, सेलिब्रिटी और फिटनेस विशेषज्ञ जुड़े हुए है। इसका उद्देश्य सभी को फिट रहने के लिए प्रोस्ताहित करना है। आलसपूर्ण जीवनशैली, जंक फूड और चीनी की अत्याधिक खपत जैसी आदतों के कारण हम अस्वस्थ भारत की दिशा में बढ़ रहे है। पतले और सेहतमंद बने रहने के लिए हमें सक्रीय जीवनशैली को अपनाना और चीनी की अधिकतम वाले खाद्यपदार्थ के सेवन को नियंत्रित करना बेहद जरुरी है। उपभोक्ताओं का स्वस्थ जीवनशैली के प्रति रुझान बढ़ने और चीनी के नकारात्मक प्रभाओं के प्रति जागरूक होने से हमारे सुगरफ्री उत्पाद का चलन बढ़ता जा रहा है। एक ब्रांड के रूप में सुगरफ्री फिटनेस को बढ़ावा देने और अपने उपभोक्ताओं की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही एक ब्रांड के रूप में हम उनके लिए ऐसे उत्पादों की पेशकश कर रहे है, जो उनकी स्वास्थ की जरूरतों और उम्मीदों को पूरा करे। ''
बीते साल एक मेडिकल जर्नल लैंकेट में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, भारत अब दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा मोटे लोगों का देश है, जिसके आगे सिर्फ अमेरिका और चीन है। हालांकि भारत के 27 करोड़ लोग गरीब रेखा के निचे रहते है। हर पांच भारतीय महिलाओं और पुरुषों में एक व्यक्ति मोटा या उसका वजन ज्यादा है। चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक कार्डिओ - वस्कुलर बिमारियों, ओस्टियोआर्थराइटिस जैसे मसलोस्केलेटेल् और कुछ कैंसरों में मोटापे का खासा जोखिम होता है। एल्काना एजिकाइल ने कहा, ''ज्यादा लोगों को इसके बारे में नहीं मालूम, लेकिन चीनी मोटापे की बड़ी वजह होती है और चीनी की ज्यादा खपत से स्वास्थ पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते है। दैनिक जीवन में चीनी की खपत में कमी लाकर वजन को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। सुगरफ्री जैसे चीनी के विकल्पों के माध्यम से स्वाद से समझौता किए बिना ऐसा किया जा सकता है। ''
कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों और नागरिकों ने मेजर विक्रम मोहन और सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर श्यामल वल्लभजी ने 'गेट इन शेप इंडिया' वेबसाइट का जायजा लिया और अभियान को अपना समर्थन दिया। वल्लभजी ने फिटनेस परिक्षण के माध्यम से इस मौके पर मौजूद कुछ लोगों के फिटनेस स्तर का जायजा लिया और इसके सुधार में विज्ञानं की भूमिका के बारे में बताया। वल्लभजी ने कहा, ''यह झूठ है कि व्यायाम के दौरान ऊर्जा के रूप में चीनी की जरुरत होती है। ऐसी दलील देने वाली कंपनियों के अपने ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले ड्रिंक बेचने में निजी स्वार्थ छिपे होते है।"
मेजर मोहन ने सेना के अपने कई सालों के अनुभव का उल्लेख किया और व्यायाम के कुछ उदाहरन दिए। उन्होंने कहा की नियमित रूप से व्यायाम कीजिये और खुद को फिट रखिए। जबभी कोई बीमारी आपके शरीर पर हमला करेगी, आपका शरीर खुद ही उनसे लड़ने में सक्षम हो जायेगा।  

'गेट इन शेप इंडिया' अभियान को समर्पित एक वेबसाइट http://getinshape.in भी बनाई गई है। इसमें फिटनेस के लिए प्रशिक्षण देने वाले सेना के जवानों के वीडियो, न्यूट्रीशियन की सलाह, भारतीय गणतंत्र के 66वे साल पर 66 टिप्स और चीनी की दैनिक खपत को घटाने के उपायों के बारे में बताया गया है।

No comments:

Post a Comment