Tuesday, April 12, 2022

वर्ष 2030 से केवल नेट ज़ीरो बिल्डिंग्स बनाने का संकल्प

 महिंद्रा लाइफस्पेस® ने बेंगलुरु में भारत का पहला नेट जीरो एनर्जी होम लॉन्च किया


बेंगलुरु, 12 अप्रैल, 2022: महिंद्रा समूह की रियल इस्टेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट शाखामहिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड ने बेंगलुरु में भारत की पहली नेट ज़ीरो एनर्जी आवासीय परियोजना और इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसीद्वारा प्रमाणितमहिंद्रा ईडेन के लॉन्च के साथ सतत विकास के क्षेत्र में एक नया बेंचमार्क कायम किया है। इस आवासीय विकास की विशिष्ट डिजाइन विशेषताओं से सालाना 18 लाख किलोवाट से अधिक बिजली की बचत होने की उम्मीद हैजो 800 घरों को बिजली देने के बराबर है। परियोजना के लिए शेष ऊर्जा की मांग अक्षय स्रोतों से ऑन - साइट सौर और पवन ऊर्जा प्रणालियों के माध्यम से और ग्रिड से हरित ऊर्जा की खरीद के माध्यम से पूरी की जाएगी।

यह घोषणा 2030 से केवल नेट ज़ीरो बिल्डिंग्स के निर्माण के लिए महिंद्रा लाइफस्पेस की यात्रा में एक प्रमुख मील का पत्थर है।

महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशकऔर मुख्य कार्यकारी अधिकारीअरविंद सुब्रमण्यन ने कहा, " वैश्विक जलवायु परिवर्तन सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है और अकेले इमारतें कुल ऊर्जा खपत के लगभग 36% और कुल कार्बन उत्सर्जन के लगभग 40% के लिए जिम्मेदार हैं। 100% प्रमाणित-ग्रीन पोर्टफोलियो के साथ सतत विकास में अग्रणी के रूप मेंहम टिकाऊ डिजाइन और विकास में अगली छलांग लगाने के इच्छुक थे। नेट-ज़ीरो होम्स का निर्माण निम्न कार्बन वाले भविष्य की एक आधारशिला हैइस प्रकार यह जलवायु परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण समाधान है और हम रियल इस्टेट क्षेत्र के इस ऊर्जा परिवर्तन में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आजहम प्रतिज्ञा करते हैं कि हम महिंद्रा समूह के 2040 कार्बन न्युट्रैलिटी लक्ष्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत वर्ष 2030 से केवल नेट ज़ीरो बिल्डिंग्स तैयार करेंगे।"

महिंद्रा ईडेन को जलवायु को अप्रभावित रखने वाली डिजाइन नीतियों और ऊर्जा संरक्षण उपायों को अपनाकर विकसित किया गया है जिसमें अग्रलिखित शामिल हैंउच्च ताप परावर्तन के लिए एसआरआई पेंट्सप्राकृतिक प्रकाश और वेंटिलेशन को अधिकतम करने के लिए श्रेष्ठ निर्माण अभिविन्यासबिल्डिंग एनवेलप से गर्मी के प्रवेश को कम करने के लिए खिड़कियों पर कम एसएचजीसी ग्लासऔर आधुनिक वैरिएबल वोल्टेज वैरिएबल फ्रिक्वेंसी (वीवीवीएफएलिवेटर्स जो ऊपर-नीचे जाने के दौरान कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

इसके अलावाइस परियोजना में कई सस्टेनेबिलिटी विशेषताएं भी हैं जो महिंद्रा लाइफस्पेस® द्वारा किए गए विकासों में उपलब्ध हैं जैसे कम प्रवाह वाले कम पानी का उपयोग करने वाले फिक्सचर्सवर्षा जल संचयनसीवेज जल उपचार संयंत्र और स्मार्ट जल मीटर। इससे पारंपरिक इमारतों की तुलना में परियोजना की पानी की मांग को 74 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्तइस प्रोजेक्ट में रिसॉर्स रिकवरी सेंटर और वेंडर टाई-अप्स के जरिए अपशिष्ट पृथक्करणकंपोस्टिंग एवं वेस्ट रीसाइक्लिंग जैसे स्थायी उपायों का उपयोग किया जायेगा। ई-कचरा प्रबंधन वार्षिक कचरे का 100% लैंडफिल से दूर कर देगाजिससे यह शून्य ई-कचरा प्रबंधन परियोजना बन जाएगी।

ऊर्जाजल और अपशिष्ट दक्षता के साथइस प्रोजेक्ट को पौधों की 100 से अधिक प्रजातियोंपक्षियों की 25 से अधिक प्रजातियों और तितलियों की 25 से अधिक प्रजातियों के संरक्षण और पोषण के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस परियोजना के अंतर्गत जल निकायों के प्राकृतिकरण और सुव्यवस्थित करने की पहल भी की जाएगी। इस प्रोजेक्ट में 85% से अधिक स्थान खुला है।

महिंद्रा ईडेन  7.74 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी नेचर-पॉजिटिव सुविधाओं प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र और घर खरीदारों की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सोच-विचार कर डिजाइन किया गया है। प्रकृति सेप्रेरित सुविधाओं में वानस्पतिक और शांतिप्रद उद्यानयोग और ध्यान स्थलओपन एयर रीडिंग लाउंज और सौर संचालित वर्किंग पॉड्स शामिल हैं। समग्र हित के लिएइस प्रोजेक्ट में साइकिल चलाने और टहलने का ट्रैककैम्पिंग जोनबच्चों के लिए खेल स्थानअल फ्रेस्को जिम और कई अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं। अन्य सुविधाओं में स्विमिंग पूलबहुउद्देशीय कोर्टएरोबिक्स जोन के साथ जिमकम्यूनिटी हॉल व अन्य शामिल हैं। महिन्द्रा ईडेन की एक महत्वपूर्ण विशेषता इसका पुष्करणी - थीमयुक्त इको पॉन्ड है जो क्षेत्र के प्राचीन मंदिरों का स्मरण कराता है।

सुविकसित सामाजिक अवसंरचना के साथ महत्वपूर्ण रूप से कनकपुरा रोड के पास स्थितइस प्रोजेक्ट के समीप ही खुदरा दुकानेंशैक्षणिक संस्थानऔर मनबहलाव एवं मनोरंजन केंद्र हैं। यहाँ के निवासी वज्रहल्ली मेट्रो स्टेशन (1 किमीऔर नाइस रोड जंक्शन (3 किमीजैसे प्रमुख परिवहन केंद्रों तक सुविधाजनक ढंग से पहुँच सकेंगे। कनकपुरा रोड बेंगलुरु के सभी प्रमुख रोजगार केंद्रों बन्नेरघट्टासिल्क बोर्ड और इलेक्ट्रॉनिक सिटी से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

 

महिंद्रा ईडेनबेंगलुरु में महिंद्रा लाइफस्पेस की दूसरी परियोजना है। इनकी पहली आवासीय परियोजनामहिंद्रा विंडचाइम्सबन्नेरघट्टा रोड पर स्थित है और पूरी तरह से बिक चुकी है।

No comments:

Post a Comment