Tuesday, September 29, 2015

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के शेयरधारकों ने भारत सरकार द्वारा रु. 1786/- करोड़ के पूंजी नियोजन को अनुमोदित किया

LogoHorizonatal
                                                                                        BD21448_ स्थान/Place: Mumbai                                                           तारीख/ Date: 28.09.2015


बैंक ऑफ़ बड़ौदा के शेयरधारकों की असाधारण सामान्‍य बैठक 28 सितंबर, 2015 को प्रातः 10.30 बजे वड़ोदरा में आयोजित हुई. इस बैठक का आयोजन भारत सरकार को अधिमानी आबंटन आधार पर कुल रु. 1786 करोड़ के इक्विटी शेयर जारी करने को, विशिष्‍ट संकल्‍प द्वारा, अनुमोदन प्रदान करने हेतु किया गया था. भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बासेल III संबंधी आवश्‍यकताओं को पूरा करने हेतु सीआरआर को सुदृढ़ करने के लिए पूंजी लगा रही है एवं तदनुसार इसने बैंक ऑफ़ बड़ौदा में रु. 1786/- करोड़ पूंजी लगाने का निर्णय लिया है.
बैंक ने सेबी (पूंजी निर्गम एवं प्रकटीकरण आवश्‍यकताएं) विनियमन 2009, यथासंशोधित, के अनुसार भारत सरकार को अधिमानी आधार पर रु. 2/- प्रत्‍येक के अंकित मूल्‍य वाले रु. 192.74 निर्गम मूल्‍य (रु. 190.74 प्रति शेयर का प्रीमियम) के 9,26,63,692 इक्विटी शेयर के आबंटन को अनुमोदन प्रदान करने के लिए असाधारण सामान्‍य बैठक का आयोजन किया था. तदनुसार बैंक ऑफ़ बड़ौदा में भारत सरकार की शेयर धारिता बैंक की कुल चुकता पूंजी के वर्तमान के 57.53% से बढ़कर 59.24% हो गई है.
बैंक के शेयरधारकों ने विशिष्‍ट संकल्‍प अपेक्षित बहुमत के साथ पारित किया. श्री ए. के. मिश्रा, अवर सचिव (बीमा- II), वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार ने बैठक में भारत सरकार का प्रति‍निधित्‍व किया.
बैंक के कार्यपालक निदेशक श्री रंजन धवन ने बैठक की अध्‍यक्षता की. उपस्थित शेयरधारकों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने बताया कि विकास संबंधी मन्‍दी युक्‍त वातावरण के बावजूद जून, 2015 में समाप्‍त तिमाही के दौरान बैंक ऑफ़ बड़ौदा का वैश्विक व्‍यवसाय 7% की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज करते हुए 10 ट्रिलियन के स्‍तर को पार कर गया है. जमाराशियों में 7.51% की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि हुई है जबकि अग्रिमों में 6.9% की वृद्धि हुई है. उन्‍होंने बताया कि कार्पोरेट ऋणों में संकुचित मांग के कारण बैंक का ध्‍यान रिटेल और एसएमई सेगमेंट में उच्‍चतर वृद्धि पर है. जून 2015 तिमाही के दौरान रिटेल ऋणों में बैंक ने 16% की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज की जो समग्र ऋण में हुई वृद्धि के सापेक्ष लगभग दुगुना है.
बैठक में श्री बी. बी. जोशी, कार्यपालक निदेशक, बैंक के गैर- कामगार कर्मचारियों के प्रतिनिधि निदेशक श्री प्रेम कुमार मक्‍कड़ तथा केंद्र सरकार से भिन्‍न शेयरधारकों के प्रतिनिधि निदेशक श्री भरत कुमार डी डांगर भी उपस्थित थे.


No comments:

Post a Comment