Tuesday, April 28, 2020

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कोविड-19 के खिलाफ अपने 4000 से अधिक कर्मियों का करवाया बीमा


मुंबई, 28 अप्रैल, 2020: गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड कोविड-19 के खिलाफ अपने हितधारकों को सशक्त बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखे हुए है. इस उभरती बाजार कंपनी ने भारत में अपने आपूर्ति और वितरण श्रृंखला में लगे 4000 से अधिक कार्यबल का बीमा करवाया है. कंपनी या चैनल पार्टनर कर्मियों या चैनल पार्टनर द्वारा अनुबन्धित कार्यबल का मेडिकल इंश्योरेंस गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड लिए सुचारू व्यवसाय संचालन सुनिश्चित करेगा. इसके तहत हरेक कर्मचारी कोविड-19 के इलाज या अस्पताल में भर्ती होने पर 50,000 रुपये तक के कैशलेस उपचार या चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति का हकदार होगा.
किसी भी कारपोरेट द्वारा इतनी बड़ी संख्या में कर्मियों का बीमा करवाना उद्योग जगत का सराहनीय और अग्रणी पहल है. डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत चिकित्सा बीमा गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस द्वारा प्रदान किया गया हैजो नए युग की जनरल इंश्योरेंस कंपनी हैइसका मिशन बीमा को सरल बनाना है. मेडिकल इंश्योरेंस के अंतर्गत आने वाले 4000 से अधिक कार्मिकों में कॉन्ट्रैक्ट लेबरडिलीवरी टीमकैरी और फॉरवर्डिंग एजेंटलोडर और अनलोडर्सड्राइवर सहित लॉजिस्टिक टीमें शामिल हैं. ये गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के 2675 स्थायी कर्मचारियों के अलावा हैजिनके पास पहले से ही चिकित्सा लाभ मौजूद है.
कंपनी द्वारा उठाए गए इस बड़े कदम पर टिप्पणी करते हुएसुनील कटारियासीईओ-इंडिया एंड सार्कगोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने कहा, “कोविड-19 ने भारत के सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा किया है. स्थायीअनुबंधित या तृतीय-पक्षसभी तरह के अपने कर्मचारियों के कल्याण के लिए कंपनी प्रतिबद्ध है. हम उनके प्रयासों को महत्व देते हैं और उनकी सुरक्षा हमारे लिए महत्वपूर्ण है. इसलिएहमने 4000 से अधिक कर्मियों का बीमा करने के लिए यह पहल की है जो हमारी आपूर्ति और वितरण श्रृंखला की रीढ़ हैं. हमने अपने सभी ऑपरेटिंग स्थानों में एक व्यापक स्वास्थ्य और सुरक्षा निगरानी प्रणाली स्थापित की है.  सक्रिय और निवारक व्यवहार के माध्यम सेहम अपनी नीतियों को वर्तमान आवश्यकताओं और हमारे कर्मचारियों की आवश्यकताओं के अनुरूप रखने के लिए लगातार हमारी नीति की समीक्षा करते रहेंगे.”

डिजिट इंश्योरेंस के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर जसलीन कोहली ने कहा, '' डिजिट में हमारा मिशन इंश्योरेंस को आसान बनाना और ऐसे प्रोडक्ट्स बनाना हैजिनकी लोगों को वास्तव में जरूरत हो. वर्तमान वैश्विक स्थिति को देखते हुए, कोविड-19 के लिए एक कवर की पेशकश करना समय की आवश्यकता थी और हमें खुशी है कि गोदरेज ने अपने कर्मचारियों के लिए इस दृष्टिकोण को हमारे साथ साझा किया है. इसमें पॉजिटिव मरीजों के न केवल आईसीयू रेंटरूम रेंटअस्पताल में भर्ती होने के खर्च शामिल हैंबल्कि प्री / पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन और एम्बुलेंस शुल्क का खर्चा भी शामिल हैं. सरलीकृत बीमा माध्यम से इन अप्रत्याशित स्थिति को संभालना सबसे जरूरी है. इसके अलावाहमारी संपूर्ण दावों (क्लेम) की प्रक्रिया 'जीरो-टचहैजो इस समय सबसे आवश्यक है. हम अभी क्लेम फॉर्म्स की जगह ऑडियो क्लेमसबूत के लिए हार्ड कॉपी की जगह सॉफ्ट कॉपी स्वीकार कर रहे हैं. हम ऑनलाइन 24 * 7 ग्राहक देखभाल सहायता दे रहे है.”

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स हमेशा जीवन और आजीविकादोनों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। इसकी विनिर्माण इकाइयां कार्य कर रही हैंतो ऐसे में कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि कर्मचारी स्वच्छता और पर्याप्त सामाजिक दूरी प्रथाओं का पालन करे. कारखाने के कर्मियों को चेहरे के मास्क के साथ-साथ सैनिटाइजरविभाजित शिफ्ट्सएक्सेस कंट्रोल और थर्मल स्क्रीनिंग के प्रावधान अपनाए जा रहे हैं.
जीसीपीएल ने अपने सभी फैक्ट्री और ठेका कर्मचारियों के लिए दैनिक कोविड-19 भत्ता देना शुरु किया है. चावलआटादालतेलनमक जैसे आवश्यक उत्पादों से युक्त एक महीने का खाद्य पैकेट भी उन्हें दिया जा रहा है. जीसीपीएल ने अनुबंध श्रमिकों की मजदूरी में कोई कटौती नहीं की है और यह सुनिश्चित करने के लिए ठेकेदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है कि वे भी इस प्रोटोकॉल का पालन करे.


No comments:

Post a Comment