Monday, March 2, 2020

सिंगापुर आने वाले आगंतुकों की संख्या के लिहाज से भारत 2019 में भी तीसरा सबसे बड़ा देश



      पांचवी बार पार किया एक मिलियन विजिटर का आंकड़ा और क्रूज ट्रेवल के लिए सोर्स मार्केट के रूप में पहले स्थान पर कायम

मंगलवार 2 मार्च वर्ष 2019 में लगातार पांचवे वर्ष सिंगापुर ने एक मिलियन भारतीय यात्रियों का स्वागत किया। इससे एक बार फिर यह साबित हुआ कि भारतीय यात्रियों के लिए सिंगापुर सबसे पसंदीदा स्थान है। सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (एसटीबी) ने घोषित किया है कि सिंगापुर में विजिटर अराइवल सोर्स के रूप में चीन और इंडोनेशिया के बाद भारत 1.42 मिलियन विजिटर्स के साथ तीसरे स्थान पर रहा है, हालांकि इसमें 2.0 प्रतिशत की गिरावट आई है।

सिंगापुर में भारत के चार मैट्रो शहरों मुम्बई, चेन्नई, बंगलौर और दिल्ली के यात्री इस बार भी सबसे ज्यादा संख्या में पहुंचे है। एसटीबी ने अन्य प्रमुख और सैकेण्डरी शहरों में भी अपनी पहुंच बढ़ाने की रणनीति पर काम किया था और इसी के चलते कोलकता, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद और तिरूचिरापल्ली जैसे शहरों से भी बड़ी संख्या में यात्री सिंगापुर पहुंचे। सिंगापुर के क्रूज पर यात्रा करने वाले यात्रियों के मामले में भी भारत पहले स्थान पर रहा है। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर ने लगातार चैथे वर्ष विजिटर अराइवल और पर्यटकों की  संख्या में वृद्धि दर्ज की है। सिंगापुर में 2019 में विजिटर अराइवल 3.3 प्रतिशत बढ़कर 19.1 मिलियन विजिटर्स तक पहुंच गया है।

वर्ष 2019 भारतीय बाजार में एसटीबी की काफी गतिविधियां रही। इसने डेस्टिनेशन ब्रांड को “पैशन मेड पाॅसिबल“ की टैग लाइन के साथ बहुत अच्छे ढंग से प्रमोट किया और सिंगापुर की विविधिता को सभी वर्गों जैसे परिवारों, कार्यशील युवाओं, क्रूज ट्रेवलर्स और मीटिंग व इन्सेटिव  ट्रेवलर्स को लक्षित कर काम किया। इस वर्ष तीन दिवसीय प्रयोगात्मक स्ट्रीट  आर्ट कंज्यूमर इवेंट सिंगापुर वीकेंडर 2.0 जैसा आयोजन हुआ जो एसटी प्लस आर्ट इंडिया फाउंडेशन और इम्प्रेसेरियो ग्रुप के सहयेाग से किया गया। इसके साथ ही इनोवेटिव ट्रेवल वेब सीरिज के लिए ट्राइपोटो के साथ साझेदारी की गई। लोकप्रिय टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा‘ और ‘राजा रानी‘ के जरिए सिंगापुर के विभिन्न पहलुआंे को विभिन्न दर्शको तक पहुंचाया गया। इसके अलावा दक्षिण भारत के लिए एसपी बालासुब्रमण्यम और केजे येसुदास जैसे गायकों के साथ प्रमोशलनल म्यूूजिक तैयार कराया गया, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

खानपान के शौकीनों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए एसटीबी ने अग्रणी ओटीटी प्लेटफार्म वूट और सेलेब्रिटी शैफ सारांश गोइला के साथ मिल कर तीन भाग की वीडियो सीरिज ‘चाट वीक इन सिंगापुर‘ तैयार की। इसमें यूनिक रेस्टोरेंट्स, स्ट्रीट फूड और नाइटलाइफ के जरिए देश के शानदार लैंडस्केप को दिखाया गया। असली सिंगापुरियन फलेवर भारतीयों तक पहुंचाने के लिए एसटीबी ने जोमेटो के साथ जोमालैंड सेशन 2 के लिए साझेदारी की। इसके तहत पूरे भारत के दस शहरों में फूड और एंटरटेनमेंट कार्निवाल आयेाजित किया गया।

इसी तरह “ग्रोइंग कनेक्शंस, अचीविंग टूगेदर“ के तहत एसटीबी ने देश के तीस शहरों में ट्रेलव इंटरमीडियरीज से सम्पर्क किया। सिंगापुर के टूरिज्म में 2019 के दौरान भारत के योगदान के बारे में इंडिया मिडिल ईस्ट और साउथ एशिया के रीजनल डायरेक्ट श्री जी बी श्रीथर ने कहा, ‘‘हम ट्रेवल ट्रेड से जुडे़ लोगों का धन्यवाद करते है जिन्होंने हमेशा हमे सहयोग दिया है और यह सुनिश्चित किया है कि भारत हमारा सबसे बडा सोर्स मार्केट रहे। हमें खुशी है कि इस वर्ष फ्लाइट क्षमता में कमी के बावजूद हम 2019 में भारत से 1.42 मिलियन यात्रियो का सिंगापुर में स्वागत कर सके। हमें 2020 भी हमारे साथियों का निरंतर सहयोग चाहिए, क्योंकि यह वर्ष सीओवीआईडी-19 के कारण विपरीत परिस्थितियों में शुरू हुआ है।‘‘
सिंगापुर में सीओवीआईडी-19 के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘इस वायरस के कारण पूरे विश्व में ट्रेवल इंडस्ट्री प्रभावित हो रही है और सिंगापुर भी इस चुनौती से जूझ रहा है। हालांकि सिंगापुर इस स्थिति से पारदर्शी तरीके से निपटने मे सक्षम है। गौरतलब है कि सीओवीआइडी- 19 से उत्पन्न स्थिति का मुकाबला करने के लिए सिंगापुर द्वारा किए गए उपायों को स्वतंत्र स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने काफी सराहा है। हम भारत में अपने टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स के साथ सम्पर्क में हैं और उन्हें समय से अपडेट कर रहे हैं। सिंगापुर टूरिज्म इंडस्ट्री जैसे होटल्स, दर्शनीय  स्थल और मॉल्स आदि खुले हुए हैं।‘‘

No comments:

Post a Comment